Mon, Oct 25, 2021
Updated 4:16 pm IST
Updated 4:16 pm IST

पहलवान रवि दहिया ने कर दिया कमाल, देह को दिलाया सिल्वर मेडल, पीएम ने दी बधाई

Published on : Aug 5, 2021, 17:52 PM
By : Bureau
news

HIGHLIGHTS

  • टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में हरियाणा के लाल रवि दहिया ने किया कमाल
  • कांस्य पदक किया अपने नाम, पीएम मोदी ने दी बधाई

नई दिल्ली: टोक्यो में खेले जा रहे ओलंपिक खेलों में हरियाणा के लाल रवि दहिया ने कमाल कर दिया है। दहिया को 57 किग्रा भार वर्ग में रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने हराया। युवुगेव ने अपने बेहतरीन डिफेंस का नजारा पेश किया और अंकों के आधार पर यह मुकाबला 7-4 से जीता और गोल्ड मेडल जीत लिया और दहिया को सिल्वर मेडल से हीं संतोष करना पड़ा। 

युवुगेव ने शुरुआती अंक बनाया, लेकिन हरियाणा के सोनीपत के रहने वाले पहलवान रवि दहिया ने जल्द ही स्कोर 2-2 कर दिया। इसके बाद रूसी खिलाड़ी ने फिर से बढ़त हासिल कर ली। रवि पहले राउंड के बाद 2-4 से पीछे थे। दूसरे राउंड में भी युवुगेव ने एक अंक बनाकर अपनी बढ़त मजबूत की। रवि दूसरे राउंड में भी दो अंक ही जुटा सके। इस तरह रूस के पहलवान जावुर युवुगेव ने 7-4 से फाइनल मुकाबला जीतकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया।

टोक्यो ओलंपिक 2020 में सिल्वर मेडल जीतने वाले पहलवान रवि दहिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बधाई दी। पीएम मोदी ने कहा, "रवि कुमार दहिया एक शानदार पहलवान हैं।  उनकी लड़ाई की भावना और तप उत्कृष्ट है। टोक्यो ओलंपिक 2020 में रजत पदक जीतने के लिए उन्हें बधाई। भारत को उनकी उपलब्धियों पर बहुत गर्व है।" 

कुश्ती में भारत का यह दूसरा रजत पदक (सिल्वर मेडल) है। इससे पहले सुशील कुमार लंदन ओलंपिक 2012 के फाइनल में पहुंचे थे। लेकिन उन्हें रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा था। टोक्यो खेलों में भारत ने अपना दूसरा रजत पदक हासिल किया। इससे पहले भारोत्तोलक मीराबाई चानू ने महिलाओं के 49 किग्रा भार वर्ग में दूसरा स्थान हासिल किया था, और देश को सिल्वर मेडल दिलाया था। टोक्यो ओलंपिक 2020 में अब भारत के नाम दो सिल्वर मेडल हो गए हैं। 

अब तक निशानेबाज अभिनव बिंद्रा भारत की तरफ से ओलंपिक में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं। उन्होंने बीजिंग ओलंपिक 2008 में पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल में सोने का तमगा हासिल किया था।

INSIDE STORY
image

स्पेशल रिपोर्ट

चीन का वुहान: जहां से शुरू हुआ कोरोना का कहर

पटना >>>>>>> वुहान शहर का नाम भले हीं चीन के बीजिंग या शंघाई जैसे शहरों के तौर पर नहीं लिया जाता है, लेकिन दुनिया के नक्शे पर अपना वजूद रखने वाले इस शहर का नाम कोरोना वायरस को लेक

image

देश

आखिर क्यों जरूरी है लॉकडाउन बढाना?

पटना: कोरोना वायरस के खिलाफ जारी जंग का ऐलान करते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 21 दिन के लॉकडाउन की थी। यह अवधि आगामी 14 अप्रैल को समाप्त हो रहा है। लोगों के मन एक सवाल उठ रहा है कि क्या 15 अप्रै

image

बिहार

बिहार में पूर्ण शराबबंदी ! सिर्फ एक ढकोसला.....

पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भले हीं इस बात का डंका बजा रहे हों कि बिहार में पूर्ण शराबबंदी है। शराब के मामले में कोई समझौता नहीं करेंगे। लेकिन स्थिति बद से बदतर है। शराब माफियाओं का दबदबा पूरे बिहार